अफगानिस्तान के पूर्व मंत्री पिज्जा डिलिवर करने को मजबूर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

जिंदगी का गुजारा करने के लिए पिज्जा बेचने को मजबूर अफगानिस्तान के पूर्व मंत्री, सैयद अहमद शाह सादत साइकल पर पिज्जा डिलिवरी करते दिए दिखाई, जर्मनी के लीपजिंग शहर में होने का दावा

Updated: Aug 25, 2021, 04:25 PM IST

अफगानिस्तान के पूर्व मंत्री पिज्जा डिलिवर करने को मजबूर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें
Photo courtesy: twitter

तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। वहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने के बाद देश के कई कद्दावर मंत्री और बड़े नेता विदेशों की शरण में हैं। हजारों लोग रोजाना देश छोड़ रहे हैं, लेकिन देश छोड़ने के बाद अफगानी मंत्रियों का जीवने कैसे बसर हो रहा है, इस पर दुनिया की नजर है। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें अफगानिस्तान के पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री लोगों के घरों में पिज्जा डिलिवर करते नजर आ रहे हैं।

अफगानी सरकार के पूर्व संचार मंत्री सैयद अहमद शाह सादत भी तालीबान के सत्ता सम्हालते ही अफगानिस्तान छोड़कर जर्मनी भाग गए थे। जब तालीबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया था उसके एक साल पहले ही अहमद शाह  ने अपने पद पर से इस्तीफा दे दिया था।  अब अहमद शाह जर्मनी में साइकल पर पिज्जा डिलीवरी के लिए जाते हुए दिखाई दिए हैं।

और पढ़ें: अफगानियों के देश छोड़ने से खुश नहीं है तालिबान, तालिबान के प्रवक्ता ने दी चेतावनी

अपना देश छोड़ने के बाद लोगों कि जिंदगियां कितना बदल गई हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूर्व मंत्री को घर चलाने के लिए अब पिज्जा डिलीवरी बॉय बनना पड़ा है।  इन फोटोज पर और अपने काम पर अभी पूर्व मंत्री का कोई भी बयान सामने नहीं आया है।

और पढ़ें: एयर इंडिया के विमान ने 87 भारतीयों के साथ भरी ताजिकिस्तान से उड़ान, काबुल से हुई स्वदेश वापसी

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद लोग देश के पलायन कर रहे हैं, लोगों को अपनी जान बचाना मुश्किल पड़ रहा है, ऐसे में अपनी पूंजी और कोई सामान साथ लाने की कोई संभावना नहीं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका अफगानिस्तान से 70 हजार से ज्यादा लोगों को वहां से बाहर ला चुका है। जिसमें नाटो के कर्मी और अफगान नागरिक भी शामिल हैं।