शी जिनपिंग से मिले इमरान खान, आतंकवाद और कश्मीर मुद्दे पर पड़ोसी देशों में हुई बातचीत

इमरान खान अपनी चार दिवसीय चीन यात्रा के अंतिम दिन शी जिनपिंग से मिले, चीन ने कहा- कश्मीर में स्थिति को और जटिल करने वाली किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई का हम विरोध करते हैं

Updated: Feb 07, 2022, 05:19 AM IST

बीजिंग। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अपने चार दिवसीय दौरे पर चीन गए हुए थे। चीन प्रवास के आखिरी दिन रविवार को उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पड़ोसी देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ साझा कार्रवाई से लेकर कश्मीर मुद्दे पर भी बात हुई।

चीन ने रविवार को 60 अरब डॉलर के सीपीईसी निवेश कार्यक्रम के तहत पाकिस्तान के साथ करीबी सहयोग का संकल्प लिया। इमरान खान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) की धीमी गति और पाकिस्तान में विभिन्न परियोजनाओं में काम कर रहे चीनी कर्मियों पर होने वाले हमलों को लेकर बीजिंग की बढ़ती चिंता सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए यह यात्रा की।

यह भी पढ़ें: विंटर ओलिंपिक में चीन ने गलवान के जख्म को कुरेदा, अमेरिका ने की निंदा, भारत सरकार की चुप्पी बरकरार

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, इमरान खान के साथ अपनी बैठक में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन राष्ट्रीय आजादी, संप्रभुता, गरिमा की रक्षा करने और आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि चीन सीपीईसी के पूर्ण विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए पाकिस्तान से हाथ मिलाने को तैयार है।

दोनों देशों की ओर से जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, ‘पाकिस्तानी पक्ष ने चीनी पक्ष को जम्मू कश्मीर में स्थिति पर ताजा घटनाक्रमों से अवगत कराया। चीनी पक्ष ने फिर से कहा कि कश्मीर मुद्दा एक ऐसा विवाद है जो अतीत से मिला है और उसका उपयुक्त एवं शांतिपूर्ण तरीके से समाधान होना चाहिए। चीन स्थिति को और जटिल करने वाली किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध करता है।'