इराकी पीएम के घर पर ड्रोन अटैक, बाल-बाल बचे मुस्तफा अल कदीमी

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी के आवास पर विस्फोटों से भरा ड्रोन हमला, इराकी सेना ने बताया पीएम की हत्या की कोशिश

Updated: Nov 07, 2021, 10:04 AM IST

इराकी पीएम के घर पर ड्रोन अटैक, बाल-बाल बचे मुस्तफा अल कदीमी
Photo Courtesy: The NYT

बगदाद। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी पर जानलेवा हमला हुआ है। रविवार सुबह हुए इस हमले में पीएम मुस्तफा बाल बाल बच गए हैं। इराकी सेना ने इसे प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हमले में कई लोग घायल हुए हैं। पीएम मुस्तफा ने इराक के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम कदीमी के बगदाद स्थित निवास के ग्रीन जोन को निशाना बनाकर रविवार सुबह ड्रोन अटैक किया गया। ड्रोन में भारी मात्रा में विस्फोटक लगे हुए थे। इराकी सेना ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि यह प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश थी, हालांकि वे पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमले के बाद पीएम मुस्तफा ने ट्वीट कर अपने कुशलक्षेम की जानकारी देते हुए लोगों से कहा कि वे शांति बनाए रखें।

यह भी पढ़ें: सिगरेट पीने से भी ज्यादा हानिकारक है दिल्ली की हवा में सांस लेना: ऐम्स डायरेक्टर

जानकारी के मुताबिक पीएम हाउस के ग्रीन जोन एरिया में सरकारी इमारतें और अमेरिका समेत अन्य देशों के दूतावास हैं। अल अरबिया न्यूज़ ने बताया है कि इस हमले में कई लोग घायल हुए हैं। ड्रोन अटैक के बाद ग्रीन जोन और उसके आसपास बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। यह अटैक ऐसे समय हुआ है कि जब इराक में पिछले महीने आए चुनाव परिणामों के लेकर सियासी तनाव बढ़ गया है।

अमेरिका ने इराकी पीएम पर हुए इस हमले कि कड़े शब्दों में निंदा की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'हमें यह जानकर राहत मिली है कि इराकी पीएम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हम इस आतंकी कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं। हम इराक की संप्रभुता को बनाए रखने में जुटे इराकी सुरक्षा बलों के साथ संपर्क में हैं और हमने हमले की जांच में सहायता की पेशकश की है।'