दलितों को साधने के लिए अंबेडकर के मुख्य स्थलों को दिया तीर्थ दर्शन का नाम, सीएम ने दोहराया 6 साल पुराना वादा

सीएम शिवराज ने महू में अंबेडकर जयंती के दौरान बाबा साहेब के जन्म से लेकर महापरिनिर्वाण तक के महत्वपूर्ण घटना स्थानों को दिया तीर्थ का नाम, साथ ही धर्मशाला के निर्माण के लिए समिति को दिए साढ़े तीन एकड़ की भूमि के कागज़ात

Updated: Apr 14, 2023, 07:10 PM IST

भोपाल। अंबेडकर जयंती के अवसर पर एमपी सरकार ने ऐलान किया है कि वो बाबा साहेब की जन्मस्थली महू को तीर्थ दर्शन योजना में शामिल करेगी। यही नहीं बाबा साहेब से जुड़े पंचतीर्थ भूमि को भी मुख्यमंत्री तीर्थ योजना से जोड़ने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। हालांकि करीब छह साल पहले भी सीएम शिवराज ही थे जब उन्होंने बाबा साहेब के अनुयायियों को ठीक ऐसा ही वादा किया था। 

शुक्रवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए सीएम शिवराज उनकी जन्मस्थली महू पहुंचे थे। सीएम ने ऐलान किया कि बाबा साहेब से जुड़े पांच स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ योजना में शामिल किया जाएगा। महू के अलावा अंबेडकर की दीक्षा भूमि नागपुर, शिक्षा भूमि लंदन, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्य भूमि मुंबई को तीर्थ योजना से जोड़ दिया गया है। इस संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया। 

इसके अलावा सीएम शिवराज ने महू में एक धर्मशाला बनाए जाने का भी ऐलान किया। सीएम शिवराज ने समिति के पदाधिकारियों को साढ़े तीन एकड़ की भूमि के कागज़ात दिए। सीएम ने कहा कि यह भूमि रक्षा विभाग के अंतर्गत आती थी, अब इसके लिए विभाग से एनओसी मिल गई है।  

सीएम शिवराज के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले ने सीएम शिवराज सिंह चौहान का एक पुराना बयान सोशल मीडिया पर साझा किया है, जिसमें वर्ष 2017 में सीएम रहते हुए उन्होंने यही ऐलान किया था कि बाबा साहेब से जुड़े पांच स्थान तीर्थ के रूप में स्थापित किए जाएंगे। यही नहीं, सीएम की घोषणा में लंदन के शिक्षा स्थल को भी तीर्थ बनाने का ऐलान था जबकि सरकारी आदेश में उसे हटा दिया गया है।  

कांग्रेस का कहना है कि सीएम बहुत पहले से ऐसी घोषाएं कर भूल जाते हैं। इस घोषणा का भी यही हश्र होगा क्योंकि उनकी घोषाओं की गिनती करना मुश्किल है। वहीं इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने भी सीएम शिवराज पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। कमल नाथ ने कहा कि शिवराज जी यहां भी झूठ बोलकर ही गए, जो भोपाल पहुंचकर भूल जाएंगे। कमल नाथ भी महू में बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ने भी प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर बाबा साहेब की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने का ऐलान कर दिया।