MP विधानसभा अध्यक्ष के लिए BJP को मिला विपक्ष का मिला साथ, निर्विरोध निर्वाचित होंगे तोमर

मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो गया। चार दिन तक चलने वाले इस सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने 207 विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Updated: Dec 18, 2023, 07:23 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो गया। चार दिवसीय इस सत्र के पहले दिन एक सकारात्मक पहल भी देखने को मिला। दरअसल, विधानसभा अध्यक्ष के लिए भाजपा के नरेंद्र सिंह तोमर को विपक्षी दल कांग्रेस का भी साथ मिला। 

बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। माना जा रहा है कि वे निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष का चयन प्रक्रिया 20 दिसंबर को संपन्न होगा। प्रोटेम स्पीकर उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विपक्ष के इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा, 'आज 16वीं विधानसभा के सत्र का पहला दिन है। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि आज सत्ता पक्ष-विपक्ष ने मिलकर नए विधानसभा अध्यक्ष का नामांकन दाखिल किया है। मैं विधायक दल के नेता के नाते विपक्ष की सकारात्मक सोच का स्वागत करता हूं। विपक्ष इसी तरह अपना रचनात्मक सहयोग दे। हम प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएंगे।'

सोमवार को सदन की कार्यवाही के दौरान प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने 207 विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव पहले ही शपथ ले चुके हैं। इस तरह अब तक कुल 208 विधायकों की शपथ हो चुकी है। 12 विधायकों ने संस्कृत, एक ने उर्दू और एक ने अंग्रेजी में शपथ ली।

सत्र के पहले दिन सबसे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विधानसभा में शपथ ली। उनके बाद नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने शपथ ली। पांचवें नंबर पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने शपथ ली।