भारत के 4 मसालों में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल, सिंगापुर और हांगकांग में लगा बैन

सिंगापुर ने भी पिछले सप्ताह एक भारतीय कंपनी के मसाले के ख़िलाफ़ इसी तरह की कार्रवाई की थी। जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय सीमा से ज़्यादा होने का आरोप लगा था।

Updated: Apr 23, 2024, 02:31 PM IST

सिंगापुर और हांगकांग में दो लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दरअसल कई मसालों में हांगकांग ने कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की कथित पहचान के बाद ये कदम उठाया है। बता दें कि सिंगापुर ने भी पिछले सप्ताह एक भारतीय कंपनी के मसाले के ख़िलाफ़ इसी तरह की कार्रवाई की थी। जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय सीमा से ज़्यादा होने का आरोप लगा था, लेकिन आख़िर ये एथिलीन ऑक्साइड है क्या और खाद्य पदार्थों में ये किस तरह से नुक़सान पहुंचाता है।

एक सूत्र ने कहा कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग की भारतीय कंपनी के मसालों पर कार्रवाई के बाद देश भर से एमडीएच और एवरेस्ट सहित सभी ब्रांड के मसालों के नमूने लेना शुरू कर दिया है।

सूत्र ने एजेंसी को बताया, 'मौजूदा स्थिति के मद्देनजर एफएसएसएआई बाजार से एमडीएच और एवरेस्ट समेत सभी ब्रांडों के मसालों के नमूने ले रहा है ताकि यह जांचा जा सके कि वे एफएसएसएआई मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं।'

उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) निर्यातित मसालों की गुणवत्ता को नियंत्रित नहीं करता है। इस बीच, भारतीय मसाला बोर्ड भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार मिक्स मसाला उत्पादों की बिक्री पर हॉन्ग कॉन्ग और सिंगापुर द्वारा लगाए गए प्रतिबंध की जांच कर रहा है। दरअसल इन मसालों में स्वीकार्य सीमा से अधिक कीटनाशक 'एथिलीन ऑक्साइड' पाए जाने का दावा किया गया है।