इंदौर में हो सकता है अंतरराष्ट्रीय G-20 का शिखर सम्मेलन, स्पॉट देखने पहुंची केंद्रीय टीम

अगले साल भारत करेगा G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी, देश के तीन प्रमुख शहरों के लोकेशन देख रहे हैं अधिकारी, यदि इंदौर में आयोजन हुआ तो विश्वभर में हो जाएगी शहर की पहचान

Updated: Mar 03, 2022, 10:05 AM IST

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में अंतरराष्ट्रीय राजनैतिक व व्यापारिक संगठन G-20 का अगला शिखर सम्मेलन 2023 में हो सकता है। इसके लिए इंदौर में स्पॉट देखे जा रहे हैं। लोकेशन देखने के लिए तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को इंदौर पहुंची। कलेक्टर मनीष सिंह ने भी इस बात की पुष्टि की है।

दरअसल, G-20 2023 का मेजबान भारत है। ऐसे में इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन को किस शहर में किया जाए, इसपर विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इंदौर समेत तीन बड़े शहरों का चयन हुआ है। अब केंद्रीय अधिकारी तीनों शहरों का स्पॉट देखेंगे उसके बाद कुछ भी निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गौशाला में 150 गायों के कंकाल मिलने से हड़कंप, कमल नाथ बोले गौ माताओं को सुरक्षा देने में नाकाम साबित हुई शिवराज सरकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रोटोकॉल डिविजन के डॉ असीम वोरा ने इस संबंध में कलेक्टर को पत्र लिखा था। निरीक्षण दल में समिट डिविजन के ओएसडी प्रवीण जाखर, प्रोटोकॉल डिविजन के ऑफिसर रोहित शर्मा और समिट डिविजन के कंसल्टेंट नवीन सक्सेना इंदौर में लोकेशन देखेंगे। तीन सदस्यीय टीम यहां ब्रिलियंट कनवेंशन सेंटर सहित कुछ अन्य लोकेशन देखेगी।

बता दें कि इंदौर स्वच्छता में लगातार पांच बार से पूरे देश में पहले नंबर पर आ रहा है। कई देशों के प्रतिनिधि इंदौर आकर यहां के स्वच्छता के मॉडल को समझने की कोशिश करते हैं। यह देश का सबसे तेजी से उभरता हुआ आईटी सिटी है। इंदौर को स्टार्टअप हब बनाने के लिए भी तेजी से काम की जा रही है। G-20 ग्रुप का शिखर सम्मेलन होने से इंदौर का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर तेजी से उभरेगा। इंदौर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के कारण यहां कनेक्टिविटी संबंधी कोई परेशानी भी नहीं है।