फसल बीमा के नाम पर किसानों से कर्ज़ा वसूली कर रही है शिवराज सरकार, शिवराज सरकार पर कमल नाथ ने बोला हमला

कमल नाथ ने कहा कि शिवराज सरकार ने किसानों को खोखले वादे किए, अधिकतर किसानों को फसल बीमा का भुगतान नहीं किया गया, जिन्हें किया गया उन्हें पर्याप्त राशि नहीं दी गई और इस अपर्याप्त राशि को निकालने से भी किसानों को रोका जा रहा है, इसके एवज में शिवराज सरकार किसानों से कर्ज़ा वसूली कर रही है

Updated: Feb 19, 2022, 06:42 AM IST

भोपाल। प्रदेश के किसानों को फसल बीमा की राशि मुहैया कराने के सिलसिले में पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान पर बड़ा हमला बोला है। कमल नाथ ने आरोप लगाया है कि अधिकतर किसानों को शिवराज सरकार ने फसल बीमा की राशि मुहैया नहीं कराई है। पीसीसी चीफ ने कहा है कि शिवराज सरकार किसानों को फसल बीमा की राशि मुहैया कराने के नाम पर उनसे कर्ज़ा वसूली करने पर आमादा हो गई है। 

कमल नाथ ने कहा कि एक तो शिवराज सरकार ने किसानों को फसल बीमा की राशि मुहैया कराने में डेढ़ वर्ष का इंतजार कराया। लेकिन इसके बावजूद अधिकतर किसानों के खाते में फसल बीमा की राशि ही नहीं पहुंची। जिन किसानों के खातों में पहुंची भी, तो उन्हें बेहद कम राशि मुहैया कराई गई।

यह भी पढ़ें : NSUI की मांग पर कुलपति के बिगड़े बोल, बोले हम यहां झक मारने के लिए बैठे हैं

कमल नाथ ने कहा कि अब इन किसानों को फसल बीमा की राशि की निकासी करने से भी रोका जा रहा है। पीसीसी चीफ ने शिवराज सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि शिवराज सरकार फसल बीमा राशि मुहैया कराने के एवज में किसानों से कर्ज़ा वसूली कर रही है।

कमल नाथ ने सीएम शिवराज पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने एक सप्ताह पहले प्रदेश भर में कार्यक्रम कर प्रदेश के 49 लाख किसानों के खातों में फसल बीमा की राशि डालने की बढ़-चढ़कर घोषणा की थी, उस समय यह भी दावा किया गया था कि किसी भी किसान के खाते में 1000 रुपए से कम की राशि नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें : आज इंदौर में गोबर धन प्लांट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, एशिया का सबसे बड़ा बायो CNG प्लांट होगा

कमल नाथ ने आगे कहा कि पहले तो डेढ़ वर्ष बाद किसानों को फसल बीमा की दावा राशि मिली, उसके बावजूद भी कई किसानों को इस बार भी 200-500 रुपए के मैसेज आए हैं, लाखों किसानों को तो अभी तक राशि ही नहीं मिली है,वो इस राशि का इंतज़ार ही कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : IPS अफसर को NIA ने किया गिरफ्तार, लश्कर ए तैयबा को देता था गोपनीय जानकारी

वहीं कई किसानों को नुकसान के अनुपात में बेहद कम राशि मिली है, वही कई किसानों को राशि मिली भी है तो उनके खातों से निकासी पर रोक लगा दी गई है, उस राशि में से ही कर्ज की वसूली की जा रही है, यह है शिवराज सरकार के दावों की हकीकत। 

यह भी पढ़ें : BCCI ने कोहली और पंत को बायो बबल से किया बाहर, नहीं खेलेंगे T20 सीरीज

पीसीसी चीफ ने प्रदेश के किसानों की दयनीय स्थिति के लिए शिवराज सरकार को कसूरवार ठहराते हुए कहा कि आज किसान परेशान हो रहा है लेकिन हमेशा की तरह शिवराज सरकार की घोषणा व दावे एक बार फिर हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। कमल नाथ ने शिवराज सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि सरकार का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर सामने आया है।