बेतकल्लुफ़ अंदाज़ में कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, मंच और माइक से कार्यकर्ताओं की तल्ख़ी दूर करने का प्रयास

गुटबाजी की खबरों के बीच हंसी-ठिठोली करते दिखे कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, कमलनाथ बोले- हमारा रिश्ता राजनीतिक नहीं, हंसी मजाक का है।

Updated: Oct 17, 2023, 04:19 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को अपना वचन पत्र जारी किया। इस दौरान पीसीसी चीफ कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के बीच जबरदस्त हंसी-ठिठोली देखने को मिली। कपड़े फाड़ने वाले वायरल बयान के बीच दोनों नेताओं ने कांग्रेस पार्टी में अंतर्विरोध की खबरों पर सार्वजनिक मंच से विराम लगा दिया। 

दरअसल, भाजपा ने सोमवार देर रात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का एक वीडियो जारी किया था जिसमें कमलनाथ वीरेंद्र रघुवंशी के समर्थकों से कहते दिख रहे हैं कि दिग्विजय सिंह के कपड़े फड़ों और उन्हें बताना मत की मैंने ऐसा कहा है। हालांकि, पूरा वीडियो देखने से स्पष्ट होता है वे हंसी-मजाक में बोल रहे थे। लेकिन मीडिया में दोनों दिग्गजों के बीच अनबन की खबरें चलाई जा रही थी। 

मंगलवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं समेत पूरे प्रदेश की नजर कांग्रेस के वचनपत्र लॉन्चिंग कार्यक्रम पर थी। इस दौरान पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने स्वयं ही कपड़े फाड़ने वाले बयान का जिक्र छेड़ दी। कमलनाथ ने कहा कि मैंने वीरेंद्र रघुवंशी के समर्थकों से कहा था कि यदि दिग्विजय सिंह आपकी बात न मानें तो आप उनके कपड़े फाड़ दें। इतने में दिग्विजय सिंह ने उन्हें बीच में टोकते हुए वहां मौजूद कार्यकर्ताओं से कहा, 'भैया ए फॉर्म और बी फॉर्म पर दस्तखत किसके होते हैं? पीसीसी चीफ के, तो कपड़े किसके फटने चाहिए बताओ?' 

इस दौरान कमलनाथ-दिग्विजय समेत मंच पर मौजूद सभी नेता और कार्यकर्ता हंसने लगे। कमलनाथ ने फिर कहा, 'मेरा और दिग्विजय सिंह का संबंध राजनीतिक नहीं हंसी-मजाक का है। मैंने इनको बहुत पहले पॉवर ऑफ अटॉर्नी दी थी, वो ये थी कि आप कमलनाथ के लिए गालियां खाएंगे।' इतने में दिग्विजय सिंह कहते हैं, 'लेकिन गलती कौन कर रहा है ये भी पता होना चाहिए।' कमलनाथ इसपर हंसने लगते हैं।

कमलनाथ फिर दिग्विजय सिंह को रोकते हुए कहते हैं कि गलती हो या न हो, गाली खानी है। कमलनाथ आगे कहते हैं, 'मेरा संबंध इनसे बहुत पुराना है, राजनीतिक नहीं है, हमारा पारिवारिक संबंध है।' आखिर में दिग्विजय सिंह कहते हैं कि शंकर जी का काम यही है विष पीना, तो पिएंगे। इसपर कमलनाथ कहते हैं कि इन्होंने बहुत सारे कड़वे घूंट मेरे लिए पिए हैं और आगे भी पीने पड़ेंगे। 

दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के बीच यह संवाद सियासी गलियारों में खूब सुर्खियां बटोर रहा है। स्वयं दिग्विजय सिंह ने भी इसका वीडियो ट्वीट किया है। इसके साथ उन्होंने लिखा है कि, 'बे-तकल्लुफ़ वो औरों से हैं, नाज़ उठाने को हम रह गए।' दोनों नेताओं के बीच इस हंसी ठिठोली के बाद न सिर्फ कांग्रेस में अंतर्विरोध की खबरों पर विराम लग गया बल्कि कार्यकर्ताओं में भी खुशी है।