MP के 27 जिलों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त, इंदौर-भोपाल में बारिश का रेड अलर्ट, खतरे के निशान के ऊपर नर्मदा

मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश होगी, राज्य के 12 जिलों में स्कूल बंद हैं, राजधानी भोपाल में बड़ा तालाब का पानी सड़कों से होते हुए कॉलोनियों में जा पहुंचा है

Updated: Aug 23, 2022, 09:35 AM IST

MP के 27 जिलों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त, इंदौर-भोपाल में बारिश का रेड अलर्ट, खतरे के निशान के ऊपर नर्मदा

भोपाल। मध्य प्रदेश में 48 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं और बारिश लगातार जारी है। प्रदेश के 27 जिलों में आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सबसे खराब हालात राजधानी भोपाल की हैं। भोपाल में घनघोर बारिश से बड़े तालाब का पानी सड़क से होते हुए कॉलोनियों में घुस रहा है। राजधानी की कई पॉश कॉलोनियों में भी पानी भर गया है।

बारिश की वजह से नर्मदा, बेतवा और शिप्रा समेत तमाम नदियां उफान पर हैं। तवा, ओंकारेश्वर समेत राज्य के बड़े डैम के गेट खोलना पड़ गए। करीब 12 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राजधानी भोपाल आने वाली फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं या डायवर्ट हुई हैं। लैंड स्लाइड की वजह से एमपी-छत्तीसगढ़ का संपर्क टूट गया है।

यह भी पढ़ें: खराब मौसम की भेंट चढ़े अमित शाह के दो कार्यक्रम, बारिश के चलते CM योगी और भूपेश बघेल का भोपाल दौरा रद्द

प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। चंबल, सागर और जबलपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है। भोपाल जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है। 

भोपाल की बैरसिया तहसील अंतर्गत आने वाले हिंगोनी और जनकपुरी गांव टापू बन गए हैं। पानी लगातार बढ़ रहा है। इसके चलते लोगों ने घरों की छतों पर या उचाई पर शरण ले ली है। लगभग 300 लोग पानी में फंसे हुए हैं। प्रशासन और पुलिस मौके पर है। बोट की मदद से रेस्क्यू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: विदिशा के लटेरी में फूटा नवनिर्मित डैम, 7 गांव डूबे, उमरिया के घोघरी बांध में भी लीकेज

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मूसलाधार बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। भोपाल-इंदौर में 8 इंच पानी गिर सकता है, तो ग्वालियर-नर्मदापुरम संभाग भी खूब भीगेंगे। उज्जैन, शाजापुर, आगर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, देवास और राजगढ़ में अति भारी बारिश के आसार है। 

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की स्थिति को देखते हुए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, सागर, विदिशा, अशोकनगर, राजगढ़ और शिवपुरी जिले में आज (मंगलवार) को स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। इसके अलावा आगर मालवा, नर्मदापुरम और देवास जिले में भी मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी की गई है।