देश में मंकीपॉक्स का एक और मामला आया सामने, दुबई से लौटा युवक मिला संक्रमित

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार को कहा कि दुबई से पिछले हफ्ते लौटे एक 31 वर्षीय युवक जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है, चार दिनों के भीतर देश में मंकीपॉक्स का यह दूसरा मामला सामने आया है

Updated: Jul 18, 2022, 06:47 PM IST

देश में मंकीपॉक्स का एक और मामला आया सामने, दुबई से लौटा युवक मिला संक्रमित
Photo Courtesy: Reddif.com

कन्नूर। भारत में भी अब मंकीपॉक्स पांव पसारने लगा है। केरल के कन्नूर में सोमवार को दूसरा मामला सामने आया। इससे पहले गुरुवार को केरल के ही कोल्लम में पहले मामले की पुष्टि हुई थी। मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार बताया कि दुबई से पिछले हफ्ते लौटे एक 31 वर्षीय युवक जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। जॉर्ज ने बताया कि 13 जुलाई को केरल पहुंचा मरीज कन्नूर का रहने वाला है और उसका वहां परियाराम मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है। मरीज के संपर्क में रहे लोगों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: जमानत मिलती है तो दूसरे केस में अरेस्ट कर लिया जाता है, ये परेशान करने वाला दुष्चक्र: जुबैर मामले में SC की तल्ख टिप्पणी

जॉर्ज ने बताया कि दो केस सामने आने के बाद राज्य के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और कोट्टायम को हाईअलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि मरीजों का संपर्क इन जिलों से रहा है। तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझीकोड और कन्नूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क भी शुरू किए गए हैं।

मंकीपॉक्स को तेजी से फैलता देख केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। पहला केस मिलने के बाद हेल्थ मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनमें विदेश से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग, मरीज के संपर्क में आए लोगों की निगरानी और इलाज करने की प्रक्रिया का भी जिक्र है।