लखीमपुर खीरी मामले में टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को मिली जमानत, किसानों को कुचलने का है आरोप

लखीमपुर खीरी में सुनियोजित तरीके से किसानों को थार से कुचलने का मुख्य आरोपी है आशीष मिश्रा, हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उसे जमानत दी है

Updated: Feb 10, 2022, 09:26 AM IST

लखनऊ। लखीमपुर खीरी किसान नरसंहार मामले में मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा को जमानत मिल गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने लखीमपुर हिंसा केस में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को जमानत दे दी है।

जानकारी के मुताबिक इस मामले पर सुनवाई पहले ही पूरी हो चुकी थी। कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुए आशीष मिश्रा को जमानत दे दी है। बताया जा रहा है कि मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा कल तक जेल से बाहर आ सकता है। कोर्ट ने आशीष मिश्रा को ऐसे समय में जब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में प्रथम चरण के चुनाव हो रहे हैं। हालांकि, चुनाव खत्म होने के बाद ही वह कल जेल से बाहर आ पाएगा।

बता दें कि लखीमपुर किसान नरसंहार मामले में उत्तर प्रदेश SIT ने हाल ही में चार्जशीट दाखिल की थी। तकरीबन 5000 पन्ने की चार्जशीट में एसआईटी ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी बताया था। एसआईटी के मुताबिक, आशीष घटनास्थल पर ही मौजूद था और उसने सोची समझी रणनीति के तहत किसानों के ऊपर थार चढ़वाया था। 

यह घटना पिछले साल 3 अक्टूबर की है जब लखीमपुर के तिकुनिया में हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी। आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बिगड़ैल बेटे आशीष मिश्रा उर्फ मोनू ने अपनी जीप से जानबूझकर किसानों को कुचल दिया था। हैरानी की बात यह है कि आरोपी के खिलाफ तमाम सबूत होने के बावजूद मोदी सरकार ने उसके पिता टेनि मिश्रा को मंत्री पद से नहीं हटाया। ऐसे में यह भी आरोप लग रहे हैं कि अपने बेटे को बचाने के लिए मंत्री टेनि ने पद का दुरुपयोग कर सबूतों और गवाहों के साथ छेड़छाड़ किया।

बता दें कि कल ही इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के वाहन के कथित तौर पर  किसानों को कुचलने के मामले में यूपी की योगी सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। न्यूज़ एजेंसी ANI को दिए इंटरव्‍यू के दौरान इस बारे में पूछे गए सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट जो भी कमेटी बनाना चाहता था, जांच के लए जो जज नियुक्ति करना चाहता था राज्‍य सरकार ने उसके लिए सहमति दी।