नंद किशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के नए स्पीकर

पटना साहिब से सातवीं बार विधायक चुने गए हैं नंदकिशोर यादव, सूत्रों के हवाले से आई ख़बरों के मुताबिक़ पार्टी के नेतृत्व ने उन्हें इसकी जानकारी दे दी है

Updated: Nov 17, 2020, 09:37 AM IST

नंद किशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के नए स्पीकर
Photo Courtesy: Zee News

पटना। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक नदंकिशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे। पटना साहिब विधानसभा सीट से सातवीं बार विधायक चुने गए नंदकिशोर यादव को बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने इस बारे में बता भी दिया है। नंदकिशोर यादव बिहार में बीजेपी के अध्यक्ष रहे हैं और साथ ही राज्य की पिछली सरकारों में मंत्री भी रह चुके हैं। वह पिछली सरकार में पथ निर्माण विभाग के मंत्री थे।

नंद किशोर यादव को राज्य का नया विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने की ख़बर मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष का पद एनडीए के घटक दलों में बनी आपसी सहमति के तहत इस बीजेपी के खाते में गया है। निवर्तमान विधानसभा में जदयू के विजय कुमार चौधरी सदन के अध्यक्ष रहे हैं। लेकिन इस बार उन्होंने नीतीश मंत्रिमंडल में नए मंत्री के रूप में शपथ ली है । 

नीतीश कुमार ने जब एनडीए से अलग होकर आरजेडी से हाथ मिला लिया था, तब  नंदकिशोर यादव ने विपक्ष के नेता के तौर पर भी काम किया था। इससे पहले वह दो बार बीजेपी की बिहार इकाई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में नंदकिशोर यादव कांग्रेस के प्रवीण सिंह को 18,000 से अधिक वोटों से हराकर सातवीं बार पटना साहिब सीट से जीतने में सफल हुए हैं।

नए मंत्रिमंडल में भाजपा के दो नेता तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। बिहार में इस बार एनडीए के गठबंधन में 74 विधायकों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 43 विधायकों के साथ गठबंधन में दूसरे नंबर है। बीजेपी ने बड़ी पार्टी होने के बावजूद मुख्यमंत्री का पद तो नीतीश कुमार को सौंप दिया है, लेकिन मंत्रिमंडल में दबदबा बीजेपी का ही होगा। दो उप मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही साथ विधानसभा अध्यक्ष का पद भी अपने पास रखकर बीजेपी ने ये भी ज़ाहिर कर दिया है कि अब बिहार की सरकार में असली सत्ता किसके पास है।