हिमाचल में शिमला से सोलन तक कुदरत का कहर, अबतक 21 लोगों की मौत, लैंडस्लाइड के मलबे में धंसे कई लोग

हिमाचल प्रदेश में आसमान से आफत बरस रही है। शिमला में लैंडस्लाइड की वजह से शिव बावड़ी मंदिर ढह गया जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन दर्जन लोग मलबे में धंसे हुए हैं।

Updated: Aug 14, 2023, 05:19 PM IST

शिमला। उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पहाड़ों में बारिश ने एक बार फिर कहर ढाना शुरू कर दिया है। नदियां-नाले उफान पर हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से जुड़ी तीन अलग-अलग घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई है। मंडी और सोलन में बादल फटने से 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, शिमला शहर के समर हिल इलाके में एक शिव मंदिर में भूस्खलन में 9 अन्य की मौत हो गई है।

हिमाचल की राजधानी शिमला के समरहिल इलाके में स्थित शिव बावड़ी मंदिर भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की चपेट में आ गया। यहां मौजूद कई दर्जन लोग मलबे में दब गए। अब तक 9 शव निकाले जा चुके हैं। बाकी की तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि तीन दर्जन से अधिक लोग मलबे में धंसे हुए हैं।
यह मंदिर शिमला के उपनगर बालूगंज इलाके में है। सावन सोमवार होने की वजह से मंदिर में सुबह से भीड़ थी। कई परिवार दर्शन के लिए गए थे। 

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। सुक्खू लगातार प्रभावित इलाकों से दौरे पर हैं। भारी बारिश के बीच सीएम घटनास्थलों पर पहुंचकर लोगों से मिल रहे हैं और स्थिति का आंकलन कर रहे हैं। हिमाचल के कई ज़िलों में 15 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट है।
राज्य में एहतियातन सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारी बारिश के कारण विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री के आदेश पर शिक्षा सचिव ने सभी सरकारी, निजी स्कूलों, कॉलेजों को 14 अगस्त को बंद रखने की अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्यमंत्री ने जिलों में भारी बारिश से हो रहे नुकसान की फीडबैक सभी डीसी से ली। उन्होंने सड़क मार्गों के बंद होने की जानकारी भी हासिल की। भूस्खलन और मकानों के क्षतिग्रस्त के कारण हुए नुकसान के बारे में भी उन्होंने जाना। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव, गृह सचिव के साथ ही सभी डीसी को निर्देश दिए हैं कि भारी बरसात के कारण बने हालात पर पूरी नजर बनाए रखें। प्रशासनिक अमला मुस्तैद रहे और सड़क मार्ग, बिजली, पानी की व्यवस्था सुचारू बनाए रखें।

इससे पहले हिमाचल के सोलन की ममलीक के धायावला गाँव में बादल फट गया। सोलन के डीसी मनमोहन शर्मा के मुताबिक, बादल फटने से 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 6 का रेस्क्यू किया गया है। सीएम सुक्खू ने इस घटना को लेकर दुख जताया है। उधर, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर और हरिद्वार में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बाकी के जिलों में ऑरेंज अलर्ट है।