Petrol Diesel Price: 7 दिनों में छठी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 4 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ

बीते 7 दिनों में यह छठी बार है जब पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है, सोमवार को पेट्रोल-डीजल के रेट में 30 से 35 फीसदी का इजाफा किया गया

Updated: Mar 28, 2022, 09:56 AM IST

Petrol Diesel Price: 7 दिनों में छठी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 4 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। पेट्रोल-डीजल के दाम बीते साथ दिनों में छठी बार बढ़ाए गए हैं। सोमवार को पेट्रोल करीब 30 पैसे और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।

सरकारी तेल कंपनियों ने आज देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। पिछले एक सप्‍ताह में पेट्रोल की कीमतों में चार रुपये का इजाफा हो चुका है। डीजल भी करीब इतना ही महंगा होकर बिक रहा है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 99.41 रुपये और डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 114.19 रुपये और डीजल 98.50 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें: केंद्र की नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय भारत बंद, 28-29 मार्च को बैंकों का कामकाज भी होगा प्रभावित

बता दें कि पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थी। तब से अब तक दोनों ही ईंधन छह बार महंगे हो चुके हैं। अभी कल यानी रविवार को ही पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 55 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। अगर कच्चे तेल की बात करें तो सोमवार की सुबह अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल 114 डॉलर प्रति बैरल के रेट से चल रहा था।

एक अनुमान के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में हुई वृद्धि से पूरी तरह से पार पाने के लिए दरों में 9 से 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है। सोमवार की बढ़ोतरी के बाद से अब तक तेल 4 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। ऐसे में स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।