हैदराबाद में ऑटो चालक, श्रमिकों व सफाई कर्मियों से मिले राहुल गांधी, उनकी समस्याओं को लेकर की बात

Telangana Assembly Election 2023: तेलंगाना में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन आज राहुल गांधी का जुदा अंदाज नजर आया। पहले उन्होंने ऑटो चालकों और डिलीवरी ब्वाॅयज से उनका हालचाल जाना इसके बाद उन्होंने बातचीत भी की।

Updated: Nov 28, 2023, 05:09 PM IST

हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के प्रचार आज शाम 5 बजे खत्म हो जाएगा। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने पूरा दमखम लगा दिया है। राहुल गांधी ने मंगलवार को सबसे पहले हैदराबाद के जुबली हिल्स विधानसभा क्षेत्र में महमूद पैराडाइज फंक्शन हॉल में ऑटो चालकों, गिग श्रमिकों, डिलीवरी वालों और स्वच्छता कर्मचारियों से बातचीत की।

राहुल गांधी के साथ राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी थे, जो जुबली हिल्स से पार्टी के उम्मीदवार हैं। बातचीत के दौरान एक ऑटो ड्राइवर ने राहुल गांधी को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि हम दूसरे शहर से ऑटो लाकर किराये से चलाते हैं, इसमें डीजल और किराया देने के बाद हमारे पास पैसे नहीं बचते। हमारा गुजारा बहुत मुश्किल से हो रहा है। KCR सरकार ने हमें मदद देने की बात की थी, लेकिन कुछ नहीं किया। राहुल गांधी ने तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनने के बाद ऑटो चालकों को हर साल 12 हजार रुपये देने और 50 फीसदी चालान माफ करने की गारंटी दी है।

इस दौरान फुड डिलीवरी ब्वाॅय करने वाले फिरोज खान ने राहुल गांधी से बात करते हुए बताया कि ईंधन की बढ़ी कीमतों से उनका मार्जिन लगभग खत्म हो गया है। उन्होंने बताया कि 2017 में उन्हें 5 किलोमीटर के लिए 40 रुपये का मुनाफा होता था वहीं अब मुनाफा घटकर 20 रुपए हो गया है। फिरोज ने बताया कि हमें कंपनी की ओर से बीमा और पीएफ जैसी सुविधाएं भी नहीं मिल रही है। फिरोज खान ने बताया कि हम सभी को खाना खिलाते हैं लेकिन खुद शाम को 4-5 बजे खाना खाते हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस दौरान सफाई कर्मचारियों से भी बात की। एक सफाई कर्मचारी ने बात करते हुए राहुल गांधी ने पूछा कि आप कितने बजे उठते हो? तो महिला सफाई कर्मचारी ने बताया कि हम सुबह 3 बजे उठते हैं। उसके बाद ऑटो से हम अपने काम की जगह आते हैं। इसके बाद सुबह 8 बजे चाय पीते हैं और करीब 12 बजे हमारा सुपरवाइजर हमारा थंब लेता है। महिला ने बताया कि 12 घंटे तक काम करते हैं साफ-सफाई करते समय कई बार तबीयत भी बिगड़ जाती है। लेकिन सरकार ने आज तक हमें स्थायी रुप से नियुक्त नहीं किया। इसपर राहुल गांधी ने उन्हें आश्वासन दिया कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री उनके साथ बैठक करेंगे और उनके कल्याण के लिए उपाय करेंगे।

राहुल गांधी ने गिग वर्कर्स से बात करते हुए कहा कि हमनें राजस्थान में गिग वर्कर्स की एक कैटेगरी बनाई है। उसमें जैसे ही कोई ऑर्डर आता है, उसका कुछ पैसा कंपनी की ओर से उनकी सोशल सिक्योरिटी जैसे पेंशन, बीमा आदि में चला जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि उसी तरह तेलंगाना में जब हमारी आएगी तो हम राजस्थान की तर्ज पर यहां एक कैटेगरी बनाएंगे और आपकी समस्या का हल निकालेंगे।

बातचीत के दौरान इन लोगों ने राहुल गांधी से पीएफ, बीमा समेत कर्मचारियों को मिलने वाली दूसरी सुविधाओं की मांग की। डिलिवरी ब्वॉय ने कि अभी उन्हें हैदराबद में 5 रुपए प्रति किलोमीटर दिया जाता है, जिसे बढ़ाकर 8- 10 किलोमीटर करने की मांग की। जिसे राहुल गांधी ने सरकार बनने पर पूरा करने का वचन दिया। राहुल गांधी ने एक ऑटो ड्राइवर से हैदराबाद शहर घूमने की इच्छा जताई। इसके बाद वह ऑटो पर बैठकर हैदराबाद घूमते नजर आए।