कैबिनेट ने बच्चों और युवाओं को दी सौगात, बालवाड़ी केंद्रों और प्लास्टिक टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज प्लांट को दी मंजूरी

12 जिलों में राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाईड चावल बांटने पर बनी सहमति, जमीन से जुड़े सभी काम होंगे डिजिटल होंगे, शहरी क्षेत्रों में सरकारी जमीन आवंटन, अतिक्रमित और भूस्वामी हक देने के लिए कलेक्टर को लेनी होगी राज्य सरकार से परमिशन

Updated: Feb 18, 2022, 11:31 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

रायपुर। राजधानी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक ली। शुक्रवार को हुई इस अहम बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। प्रदेश में 5 से 6 साल के बच्चों के लिए बालवाड़ी की शुरूआत होगी, जिससे प्रदेश के करीब 3 लाख बच्चों को लाभ होगा। वहीं पहली बार टेक्सटाइल प्लांट लगाने को मंजूरी दे दी गई है। इससे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में इंडस्ट्रीज को प्रोत्साहन पैकेज दिया जाता है, इसी के तहत प्लास्टिक और टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज से जुड़े प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। राज्य की औद्योगिक नीति 2019-24 के अंतर्गत मेसर्स वीटेक प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्लास्टिक उत्पाद उद्योग और मेसर्स एसबीटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा टेक्सटाइल उद्योग लगाने के लिए विशेष निवेश प्रोत्साहन पैकेज निर्धारण के लिए प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

छत्तीसगढ़ भू राजस्व संहिता 1959 में संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। अब प्रदेश में जमीन संबंधी सभी कार्य डिजिटल होंगे। अब जिला कलेक्टर्स को शहरी इलाके में सरकारी जमीन आवंटन, अतिक्रमित जमीन के व्यवस्थापन, भूस्वामी हक देने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी लेनी होगी। प्रदेश के 12 जिलों में राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाईड चावल वितरित होगा। ये जिले कोरबा, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोण्डागांव, सुकमा, कबीरधाम और रायगढ़ हैं। इन जिलों में मार्च 2022 से राज्य योजना के राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाईड चावल मिलेगा। इनके राईस फोर्टिफिकेशन की शतप्रतिशत 39.59 करोड़ राशि का वहन सरकार करेगी।

और पढ़ें: रिश्तेदार की जगह 12वीं की परीक्षा देते पकड़ा गया इंजीनियरिंग छात्र, मुन्नाभाई स्टाइल में व्यापम दोहराने की कोशिश  

राज्य में भंडार क्रय नियम में संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इसके तहत बीज एवं कृषि विकास निगम को कृषि विभाग के लिये आवश्यक वस्तुओं के दर निर्धारण के लिए अधिकृत किया गया। इस बैठक में राज्यपाल के भाषण और बजट का अनुमोदन किया गया। इस दौरान 16 बिंदुओं पर विचार विमर्श हुआ।