MP Election 2023: आज से शुरू होगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया, 30 अक्टूबर तक भर सकेंगे पर्चा

Candidates Nomination: 21 अक्टूबर शनिवार से सूचना जारी होने के साथ ही 11 बजे से कलेक्ट्रेट के कक्षों में दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल होगा। 30 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे।

Updated: Oct 21, 2023, 09:32 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। आज से प्रदेश की सभी सीटों पर नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। आज यानी 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक रोज सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 

नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवारों के पास यूं तो 10 दिन है, लेकिन इनमें से 4 दिन दशहरा और शनिवार-रविवार की छुट्‌टी रहेगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सिर्फ 6 दिन ही मिलेंगे। 30 को नामांकन दाखिल होने के बाद 31 अक्टूबर को उनकी जांच होगी। वहीं, दो नवंबर तक नाम वापस लिए जाएंगे। नामांकन पत्र, उम्मीदवार द्वारा खुद अथवा उसके प्रस्तावक द्वारा प्रस्तुत किया जा सकेगा। किसी भी उम्मीदवार द्वारा अधिकतम चार नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: दो लाख भर्तियां, पंचायतों में पद सृजन, परीक्षा शुल्क माफ, MP के नौजवानों को कमलनाथ के 10 वचन

नामांकन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर की तयशुदा जगह के 100 मीटर के दायरे में उम्मीदवार समेत अधिकत्तम पांच लोगों को प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को दस हजार रूपये की सुरक्षा निधि (निक्षेप राशि) जमा करनी होगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को इसकी आधी रकम अर्थात पांच हजार रूपये ही जमा करने होंगे।

मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवार के लिये संबंधित निर्वाचन क्षेत्र का एक ही मतदाता उसका प्रस्तावक बन सकता है। यदि उम्मीदवार किसी पंजीकृत पर गैर मान्यता प्राप्त दल अथवा निर्दलीय है तो उसके लिए प्रस्तावकों की संख्या 10 निर्धारित की गई है।

नामांकन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से भरे जा सकेंगे। सुविधा एप के जरिए वे ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं। निक्षेप (जमानत) राशि का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
नामांकन फॉर्म के साथ उम्मीदवार को फॉर्म-2 बी नामांकन फार्म, फॉर्म 26, शपथ पत्र व बैंक खाते की जानकारी सहित अन्य सभी जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। आपराधिक रिकॉर्ड के प्रकाशन के लिए प्रारूप सी-1 एवं सी-4 देना होगा।