5G नेटवर्क से विमानों को खतरा, एयर इंडिया ने USA जाने वाली 8 फ्लाइट्स को किया कैंसिल

जानकारी के मुताबिक 5G नेटवर्क के प्रभाव से फ्लाइट के इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम रुक सकती है, उत्तरी अमेरिका में 5G कनेक्टिविटी शुरू

Updated: Jan 20, 2022, 05:56 AM IST

नई दिल्ली। भारत ने अमेरिका जाने वाली 8 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है। एयर इंडिया ने यह फैसला अमेरिका में 5G इंटरनेट सेवा शुरू होने के कारण लिया है। जानकारी के मुताबिक उत्तरी अमेरिका में 5G इंटरनेट सेवा शुरू हुई है। नई 5G सेवा से विमानों की लैंडिंग प्रणाली प्रभावित हो सकती है।

दरअसल, अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (FAA) ने 14 जनवरी को कहा था कि विमान के रेडियो एल्टिमीटर पर 5जी के प्रभाव से इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है। इससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में एयर इंडिया समेत कई देशों की एयरलाइंस कंपनियों ने अमेरिका जाने वाले फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें: घरेलू हिंसा पीड़िता को चोट के हिसाब से मुआवजा देगी MP सरकार, महिला आयोग ने बताया जख्मों पर नमक

एयर इंडिया ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा कि वह अमेरिका में 5जी संचार सेवा शुरू होने के चलते भारत-अमेरिका के बीच आठ फ्लाइट संचालित नहीं करेगी। एयर इंडिया की इन आठ उड़ानों में दिल्ली से न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क से दिल्ली, दिल्ली से शिकॉगो, शिकॉगो से दिल्ली, दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को, सैन फ्रांसिस्को से दिल्ली, दिल्ली से नेवार्क और नेवार्क से दिल्ली शामिल हैं।

मामले पर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) प्रमुख अरुण कुमार ने बताया कि भारतीय विमानन नियामक अमेरिका में 5जी इंटरनेट सेवा के चलते पैदा हुई स्थिति से उबरने के लिए हमारी विमानन कंपनियों के साथ क्लोज कोऑर्डिनेशन में काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: पैसे दो वरना अंदर कर दूंगा: चोरी की वर्दी, फर्जी हवलदार और बदमाशों से वसूली की अनोखी कहानी

दरअसल, एयरलाइन कंपनियों का मानना है कि अमेरिका में 5G तकनीक लागू होने के कारण विमान के इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम को लैंडिंग मोड में जाने से परेशानी सकती है। ऐसे में विमानों के लिए लैंड करने और रनवे पर विमान को रोकने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कंपनियों ने पहले भी अपील की थी कि सरकारें 5G इंटरनेट सेवाओं को एयरपोर्ट की रेंज से दूर रखें।