Coronavirus India : 11 लाख के पार हुई Covid Positives की संख्या

Corona Unlock : पिछले 3 दिनों में एक लाख से ज्यादा नए केसेज़, 24 घंटों में देशभर में अबतक के सबसे ज्यादा 40,243 नए मामले

Publish: Jul-20, 2020, 03:17 PM IST

Coronavirus India : 11 लाख के पार हुई Covid Positives की संख्या

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का आंकड़ा ग्यारह लाख को पार कर गया है वहीं पिछले 3 दिनों में एक लाख से ज्यादा नए कोरोना केस सामने आए हैं। देशभर में कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली वेबसाइट Covid19India.org  के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देशभर में अबतक के सबसे ज्यादा 40,243 नए मामले आए हैं वहीं 675 संक्रमितों की मौत हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अबतक कुल 11 लाख 18 हजार 107 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जिनमें 27,503 लोगों की मौत हुई है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 3 लाख 89 हजार 803 है। राहत की बात ये है कि देशभर में अबतक 7 लाख से ज्यादा मरीज इस महामारी से जंग जीतकर पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए हैं। देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में प्रतिदिन 30 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो रही है वहीं देश का रिकवरी रेट बढ़कर 62.86 फीसदी तक जा पहुंचा है। इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक देशभर में कोरोना टेस्टिंग में तेजी से बढ़ोतरी की गई है जिससे अब रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा सैंपल जांचे जा रहे हैं। 

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के राहत की बात केवल इतनी है कि पहली बार देशभर में कोरोना मृत्यु दर गिरकर 2.5 फीसदी पर आ गयी है। अब भारत उन टॉप देशों में आ गया है जहां कोरोना से होने वाली मौत की प्रतिशत सबसे कम है।

वैक्सीन बनाने की रेस में सात देसी कंपनियां

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का वैक्सीन बनाने का काम भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। भारत की सात दवा निर्माता कंपनियां वैक्सीन बनाने की रेस में हैं। शुरुआती टेस्टिंग में इन कंपनियों की वैक्सीन का ट्रायल भी सफल रहा है। इन कंपनियों में भारत बायोटेक, सीरम इंस्टिट्यूट, जायडस कैडिला, पैनेशिया बायोटेक, इंडियन इम्यूनोलॉजिकस, मायनवैक्स और बायोलॉजिकल ई शामिल है। आईसीएमआर के सहयोग से वैक्सीन बनाने में जुटी भारत बॉयोटेक ने तो पिछले हफ्ते ह्यूमन ट्रायल भी शुरू कर दिया है।