मोबाइल निर्माता कंपनी VIVO के 44 ठिकानों पर ED का छापा, बिहार-यूपी समेत कई राज्यों में कार्रवाई

ईडी द्वारा बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों में 44 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है, जांच एजेंसी मानी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच कर रही है

Updated: Jul 05, 2022, 12:58 PM IST

मोबाइल निर्माता कंपनी VIVO के 44 ठिकानों पर ED का छापा, बिहार-यूपी समेत कई राज्यों में कार्रवाई
Photo Courtesy: AajTak

नई दिल्ली। VIVO मोबाइल कंपनी व उससे संबंधित कई चाइनीज कंपनियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा एक्शन लिया है। मंगलवार को ईडी द्वारा 40 से ज्यादा लोकेशन पर छापेमारी चल रही है। बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों में छापेमारी चल रही है।

यह भी पढ़ें: देश के कई राज्यों में भारी बारिश, रोकी गई अमरनाथ यात्रा, मुंबई में बाढ़ जैसे हालात, दिल्ली में येलो अलर्ट

ED मुख्यालय में चाइनीज कंपनी से जुड़ा ये एक नया मामला दर्ज हुआ है। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत छापेमारी की जा रही है। पिछले दिसंबर में आयकर विभाग ने भी वीवो और अन्य चीनी मोबाइल फोन निर्माताओं के परिसरों पर छापेमारी की थी। आयकर विभाग ने आरोप लगाया था कि 500 ​​करोड़ रुपये से अधिक की आय की गलत घोषणा की गई। आरोप है कि रॉयल्टी के नाम पर पैसे की हेराफेरी की जा रही है।

बता दें कि चीनी मोबाइल कंपनियां भारत में आईटी और ईडी के रडार पर हैं। इससे पहले जांच एजेंसी ने FEMA के तहत Xiaomi के एसेट्स सीज किए थे। हालांकि, कर्नाटक हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी।