भारत में हैक हो सकता है iphone यूजर्स का फोन, Apple ने जारी की स्पाइवेयर अटैक की चेतावनी

एप्पल ने कहा है कि भारत समेत दुनिया के 92 देशों के यूजर्स Mercenary Spyware अटैक के खतरे में हैं। एप्पल ने इस खतरे को लेकर बुधवार देर रात को नोटिफिकेशन जारी किया है।

Updated: Apr 11, 2024, 04:45 PM IST

नई दिल्ली। भारत में iphone यूजर्स का फोन हैक हो सकता है। दिग्गज टेक कंपनी Apple ने भारत समेत दुनिया के 92 देशों के यूजर्स को इस खतरे को लेकर आगाह किया है। एप्पल ने कहा है कि भारत समेत दुनिया के 91 देशों के यूजर्स Mercenary Spyware अटैक के खतरे में हैं। 

एप्पल ने स्पाईवेयर अटैक को लेकर बुधवार देर रात को नोटिफिकेशन जारी किया। एप्पल ने यूजर्स को भेजे ईमेल में कहा है कि यह स्पाईवेयर अटैक आईफोन यूजर्स के लिए खतरा साबित हो सकता है और इससे उनके आईफोन को रिमोटली कंप्रोमाइज किया जा सकता है।

और पढ़ें:PM मोदी से मुकाबला करेंगे MP के रिटायर्ड IPS अफसर, वाराणसी से चुनाव लड़ने का ऐलान

एप्पल का कहना है कि उनके यूजर्स Mercenary Spyware अटैक का शिकार हो सकते हैं। सेलेक्टेड यूजर्स को टारगेट बनाकर इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपके नाम और आपके काम की वजह से आपको टारगेट किया जा सकता है। एप्पल ने ये चेतावनी कई विपक्षी नेताओं द्वारा ये दावा किए जाने के महीनों बाद जारी की है, कि उन्हें "राज्य-प्रायोजित" हैकरों से उनके iphone तक पहुंचने की कोशिश करने की चेतावनी वाले मैसेज मिले हैं।

ऐपल ने थ्रेट मेल में बताया है कि मर्सेनरी स्‍पाईवेयर अटैक, जैसे कि NSO ग्रुप के पेगासस का इस्तेमाल करने वाले हमले, आमतौर पर बहुत कम होते हैं और बहुत परिष्कृत होते हैं। इस तरह के अटैक में लाखों डॉलर का खर्चा होता है और इन्हें बहुत कम लोगों के खिलाफ ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐपल ने यूजर्स को सावधान रहने की सलाह दी है। इसके साथ ही अनजान लोगों से मिलने वाले किसी भी लिंक या अटैचमेंट को ना खोलने की भी सलाह दी है।

ऐपल ने इस तरह के थ्रेट नोटिफिकेशन 2021 में भेजना शुरू किया था। तब से लेकर अभी तक 150 देशों में इस तरह के ईमेल रिसीव हो चुके हैं। पिछले साल भी कई भारतीय आईफोन यूजर्स को यह नोटिफिकेशन मिला था। हाल के वर्षों ने केंद्र द्वारा पेगासस स्पाइवेयर द्वारा विपक्षी नेताओं को टारगेट किए जाने की खबरें सामने आने के बाद देश में काफी हंगामा मचा था।