सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने से कोर्ट का इनकार, हिंदू सेना की याचिका खारिज

पटियाला हाऊस कोर्ट ने कांग्रेस नेता की किताब पर रोक लगाने साफ इनकार कर दिया, कोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति के अधिकार पर रोक नहीं लगाई जा सकती

Updated: Nov 18, 2021, 04:02 PM IST

सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने से कोर्ट का इनकार, हिंदू सेना की याचिका खारिज
Photo Courtesy : Tribune India

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज़ ओवर अयोध्या पर से दिल्ली की पटियाला हाऊस कोर्ट ने रोक लगाने से साफ इनकार कर दिया है। कोर्ट ने किताब पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। पटियाला हाऊस कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि कोर्ट किसी व्यक्ति की अभिव्यक्ति के अधिकार पर रोक नहीं लगा सकता, इसलिए सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक नहीं लगाई जा सकती।  

पटियाला हाऊस कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता अगर चाहे तो किताब के विरोध में प्रचार कर सकता है। किताब के विरोध में खंडन प्रकाशित कर सकता है। लेकिन किताब को प्रतिबंधित करना कानूनी दायरे में नहीं है। क्योंकि किताब के लेखक को किताब लिखने और प्रकाशक को किताब प्रकाशित करने का अधिकार होता है। 

पटियाला हाऊस कोर्ट में हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने पटियाला हाऊस कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसमें सलमन खुर्शीद की किताब के प्रकाशन और उसकी बिक्री पर रोक लगाने की मांग की थी। याचिकाकर्ता की दलील थी कि सलमान खुर्शीद कि किताब से हिंदू भावनाओं को ठेस पहुँची है। लेकिन कोर्ट में याचिकाकर्ता की याचिका खारिज हो गई।  

यह भी पढ़ें ः बीजेपी का झंडा लिए उपद्रवियों ने की सलमान खुर्शीद के घर आगज़नी, कांग्रेस नेता ने कहा क्या इसे हिंदुत्व कहना सही होगा

सलमान खुर्शीद की किताब का कट्टर हिंदू संगठन लगातार विरोध कर रहे हैं। हाल ही में कुछ उपद्रवियों ने नैनीताल स्थित सलमान खुर्शीद के घर पर पथराव और आगजनी भी की थी। उत्पात मचाने वाले उपद्रवियों ने अपने हाथ में बीजेपी का झंडा थामा हुआ था। विरोध के इस हिंसक स्वरूप का सलमान खुर्शीद समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने विरोध किया था। इस मामले में पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया था। 

यह भी पढ़ें ः सलमान खुर्शीद की किताब को MP में बैन करने की तैयारी, नरोत्तम मिश्रा बोले- प्रदेश में बिकने नहीं दूंगा

सलमान खुर्शीद की सनराइज़ ओवर अयोध्या नाम से एक किताब हाल ही में प्रकाशित हुई है। किताब में सलमान खुर्शीद ने कट्टर हिंदू संगठनों द्वारा हिंदुत्व का दुरुपयोग किए जाने की बात कही है। सलमान खुर्शीद ने लिखा है कि हिंदुत्व का राजनीतिक स्वरुप संतों और मनिषियों के हिंदुत्व को किनारे लगाने का काम कर रहा है। किताब में लिखी हुई यही बात हिंदुत्व की राजनीति करने वाली बीजेपी और उसके समर्थक कई संगठनों को रास नहीं आ रही है। 

यह भी पढ़ें ः जलसमाधि वाले महंत ने दी नई धमकी, बोले- सलमान खुर्शीद की किताब बैन करो वरना आत्मदाह कर लूंगा

भाजपा शासित राज्य मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तो राज्य में किताब को प्रतिबंधित करने की बात तक कही है। वहीं गांधी जयंती के दिन हिंदू राष्ट्र घोषित न करने की स्थिति में आत्मदाह की धमकी देने वाले महंत परमहंस ने एक नई धमकी देते हुए कहा है कि यदि सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक नहीं लगाई गई तो वे आत्मदाह कर लेंगे।