Union Budget: 2022-23 में शुरू की जाएगी 5G सर्विस, 80 लाख परिवारों को मिलेंगे सस्ते घर

PM आवास योजना के तहत 48,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार, अफोर्डेबिल हाउसहोल्ड स्कीम के लिए लाभार्थियों की होगी पहचान, 5 साल में 60 लाख नौकरियां देने का वादा

Updated: Feb 01, 2022, 08:09 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया। इस बजट में आम लोगों के लिए कई घोषणाएं की गई है। वित्तमंत्री ने कहा है कि अफोर्डेबिल हाउसहोल्ड स्कीम के तहत 80 लाख परिवारों को सस्ते घर दिए जाएंगे। केंद्र सरकार इसके लिए लाभार्थियों की पहचान करेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र ने 48,000 करोड़ खर्च करने का प्रावधान किया है। 

यह भी पढ़ें: Union Budget: क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30 फीसदी टैक्स, RBI जारी करेगा Digital Rupee

वित्त मंत्री के मुताबिक ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 60 हजार घरों को पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के रूप में पहचाना जाएगा। इसके अलावा 3.8 करोड़ परिवारों को नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए 60,000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। नए घरों के लिए शहरी क्षेत्रों में ज्यादा राशि आवंटित की जाएगी और ग्रामीण इलाकों में आधुनिक सुविधाओं से लैस घरों का निर्माण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Union Budget 2022: PM गतिशक्ति मास्टर प्लान की घोषणा, 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी

5G को लेकर बड़ा ऐलान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि भारत में वित्त वर्ष 2022-23 में 5G सर्विस शुरू की जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। वित्त मंत्री 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसे पीएलआई स्कीम (PLI Scheme) के तहत बढ़ावा दिया जाएगा। सुदूर ग्रामीण इलाकों में अफोर्डेबल ब्रॉडबैंड को बढ़ावा देने के लिए और कदम उठाए जाएंगे। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सर्विसेज को गांवों में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने रुरल एरिया ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का भी एलान किया। वित्त मंत्री के मुताबिक भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत 2025 तक इस काम को पूरा किया जाएगा।