आंदोलन से हारी हुई सरकार किसानों से बदला ले रही है, बजट में किसानों की अनदेखी पर योगेंद्र यादव का वार

योगेंद्र यादव ने कहा है कि पहले बजट में किसानों के लिए पैसा तो नहीं होता था, लेकिन डायलॉग खूब होते थे, इस बार न तो पैसा था और न ही डायलॉग

Publish: Feb 01, 2022, 10:49 AM IST

नई दिल्ली। आम बजट में किसानों की अनदेखी को लेकर किसान नेता योगेंद्र यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। योगेंद्र यादव ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि आंदोलन में हारी हुई सरकार किसानों से बदला लेने पर उतारू हो गई है। योगेंद्र यादव ने कहा है कि इस बार के बजट में किसानों के लिए न तो डायलॉग था और न ही पैसा। 

आम बजट पेश होने के बाद योगेंद्र यादव ने अपना एक वीडियो संदेश जारी किया। जिसमें किसान नेता ने कहा कि पिछले तमाम बजट में किसान के लिए पैसा नहीं होता था लेकीन सुंदर सुंदर डायलॉग होते थे। लेकिन इस बार किसानों के लिए पैसा और डायलॉग दोनों ही नहीं थे।

योगेंद्र यादव ने कहा वित्त मंत्री ने नब्बे मिनट तक भाषण दिया। लेकिन किसानों के बारे में सिर्फ ढाई मिनट बोलकर ही चुप हो गईं। योगेंद्र यादव ने केंद्र सरकार के किसानों की आमदनी दोगुनी करने के वादे की याद दिलाते हुए कहा कि 2022 वह साल था जब सरकार किसानों की आय दोगुनी करने वाली थी। पिछले पांच वर्षों से सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का डमरू बजा रही थी। लेकिन इस बार एक शब्द बोलने की भी जहमत नहीं उठाई गई।

किसान नेता ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं लिया। एग्रीकल्चर इन्वेस्टमेंट के नाम पर एक लाख करोड़ रुपए की घोषणा तो कर दी गई। दो साल से सरकार इसका ढिंढोरा पीट रही है, लेकिन अब तक ढाई हज़ार करोड़ भी खर्च नहीं किए गए। 

यह भी पढ़ें : यह बजट है एक गीला पटाखा, शशि थरूर ने पूछा आम आदमी को क्या मिला इससे

योगेंद्र यादव ने कहा कि राज्यों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बंद कर दी है इस पर भी सरकार की चुप्पी बरकरार है। मनरेगा योजना में पंद्रह हजार करोड़ रुपए राज्यों का बचा हुआ है, इस पर भी वित्त मंत्री ने चुप्पी साध ली। इसके अलावा योगेंद्र यादव ने एमएसपी पर खरीद के दावे पर भी सवाल उठाए। योगेंद्र यादव ने कहा कि पिछले वर्ष 2.48 लाख करोड़ रुपए की एमएसपी खरीद सरकार ने की थी। इस बार वित्त मंत्री 2.37 लाख करोड़ रुपए की एमएसपी खरीद का दावा कर रही हैं। हकीकत तो यह है कि सरकार ने एमएसपी पर ग्यारह लाख करोड़ की खरीद कम कर दी है।

किसानों को ड्रोन ही खाने दीजिए 

योगेंद्र यादव ने कहा कि पूरे बजट में वित्त मंत्री ने किसानों के लिए झूठ का पुलिंदा ही गढ़ा। वह यह बताना भूल गईं कि केन बेतवा परियोजना उनके कारण ही रुकी हुई थी। योगेंद्र यादव ने कहा कि सरकार ड्रोन की बात कर रही है। पहले सरकार सैटेलाइट से किसानों पर नज़र रखती थी, अब ड्रोन से रखेगी। योगेंद्र यादव ने तंज कसते हुए कहा कि सरकार ज़मीन पर भी पहुंचेगी, लेकिन इसके लिए अभी 25 सालों का इंतजार करना पड़ेगा। योगेंद्र यादव ने कहा कि अब खुद किसानों को यह तय करना होगा कि इसका जवाब क्या होगा।