भोपाल: भालू का बुजुर्ग पर हमला, आंखे निकाल ली, पेट खा गया, दर्दनाक मौत

घटना भोपाल के रातीबड़ इलाके की है, बुजुर्ग शौच के लिए जंगल में गया था।

Publish: Jul 17, 2023, 12:02 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी में रातीबड़ के पास स्थित आदिवासी बहुल गांव नया डेरा (केकड़िया) में रविवार सुबह भालू के हमले से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक बुजुर्ग का नाम छगनलाल था। 52 वर्षीय छगन शौच के लिए जंगल गए थे। इस दौरान भालू ने उन पर पीछे से हमला कर दिया और दोनों आंखें खा गया। पेट का कुछ हिस्सा भी चीर दिया। इस दौरान छगनलाल की चीख सुनकर आसपास के चार-पांच ग्रामीण उसकी ओर गए। उन्होंने भालू को देखा भी और शोर मचाया। इस दौरान भालू ने उन पर भी हमला कर दिया। वे भागकर वापस गांव में आए और अन्य लोगों को लेकर घटनास्थल पर पहुंचे।

क्षेत्र के देवेंद्र तोमर ने बताया कि जब हम लोग ज्यादा संख्या में डंडे लेकर जंगल पहुंचे तो देखा कि भालू घायल छगनलाल को खींचकर जंगल के भीतर ले जा रहा था। उन्हें बचाने के लिए हम उसकी ओर दौड़े और शोर मचाया तो वह जंगल में भाग गया। इसके बाद घायल हुए छगनलाल को जेपी अस्पताल ले जाया गया जहां रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। ग्रामीणों के मुताबिक यहां भालू, बाघ और तेंदुए दिखते रहते हैं। कई बार गायों पर भी हमला कर चुके हैं।

वहीं इस घटना को लेकर वन विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। वन अमला भालू की सर्चिंग कर रहा है। भोपाल वन मंडल के एसडीओ आरएस भदौरिया ने बताया कि आसपास के लोगाें को भी सावधान रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान वे जंगल में न जाएं। मृतक के परिजनों को 8 लाख की आर्थिक सहायता देने के लिए कार्रवाई की जा रही है। तात्कालिक सहायता के रूप में 10 हजार रुपए परिवार को दिए हैं। एक बार कोलार के गोल गांव में भी भालू ने लोगों पर हमला किया था। मानसून में जंगल में काफी हरियाली हो जाती है और वन्य प्राणी नजर नहीं आते।