MP में कोरोना केस बढ़े तो घटाई टेस्टिंग, वायरस को काबू करने के पुराने उपायों पर लौटी सरकार

मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित मरीज, बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग बढ़ाने के बजाए कम करने पर जोर, मुख्यमंत्री बोले- सर्दी जुकाम में निपटा देंगे आगे बढ़ने ही नहीं देंगे

Publish: Jan 05, 2022, 08:20 AM IST

भोपाल। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की वजह से दुनियाभर में कोरोना का कहर लौट गया है। मध्य प्रदेश में भी कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। लेकिन हैरान करने वाला तथ्य ये है कि बढ़ते मामलों के साथ  टेस्टिंग बढ़ाने के बजाए सरकार दैनिक टेस्ट की संख्या घटा रही है। उधर मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना को सर्दी जुकाम में ही निपटा देंगे आगे नहीं बढ़ने देंगे।

आंकड़ों पर गौर करें तो मध्य प्रदेश में 29 दिसंबर को जब 48 केस सामने आए थे तब 61 हजार 819 सैंपल की जांच हुई थी। मंगलवार 4 जनवरी को प्रदेशभर में 594 मामले सामने आए हैं। यानी हफ्तेभर में संक्रमण में करीब 12 गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। लेकिन मंगलवार को महज 58 हजार 044 सैंपलों की ही जांच हुई।

इसके पहले सोमवार 3 जनवरी को 308 मामले दर्ज किए गए थे। सोमवार को भी महज 57 हजार 843 सैंपल लिए गए। कोरोना के मामले और टेस्टिंग की संख्या देखने से प्रतीत होता है कि संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग घटाने के फॉर्मूले पर काम कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग के इस फॉर्मूले पर अब खुद सीएम शिवराज भी मुहर लगा चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को राजधानी भोपाल स्थित आरजीपीवी विश्वविद्यालय में एक स्पोर्ट्स कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि खेल कर स्वास्थ्य बनाने वालों का कोरोना क्या बिगाड़ पाएगा, इसे तो सर्दी जुकाम में ही निपटा देंगे, इसे आगे बढ़ने ही नहीं देंगे।

विशेषज्ञों का मानना है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना को हल्के में लेना प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ साबित हो सकता है। बता दें कि देशभर में पिछले एक हफ्ते में औसत दैनिक मामलों की बढ़ोतरी 285 फीसदी से भी ज़्यादा हो गई है। 23 से 29 जनवरी तक दैनिक औसत केस 8103 थे जो 30 दिसंबर से 5 जनवरी तक औसत 31238 हो गए हैं। 

दूसरे पहलू से कोरोना के आंकड़ों को देखें, तो पता चलता है कि आठ दिन में 531 फीसदी मामले बढ़े हैं। 29 दिसंबर की सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने 9,195 कोविड केसों की जानकारी दी थी जो बुधवार, यानी 5 जनवरी की सुबह 58,097 तक पहुंच गया है। यह तकरीबन 531 प्रतिशत अधिक है। यानी सिर्फ आठ दिन के भीतर भारत में हर 24 घंटे में सामने आने वाले COVID-19 केस छह गुणा से भी ज़्यादा बढ़ गए हैं।