चीन में फिर तेजी से फैलने लगा कोरोना, 2 साल बाद पहली बार एक दिन में करीब 3400 नए मामले

चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस तेजी के साथ पांव पसार रहा है, रविवार को यहां 3,393 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए हैं, पिछले दो वर्षों में यह सर्वाधिक है

Updated: Mar 13, 2022, 05:21 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से पांव पसारने लगा है। बीते दो साल में तबाही मचाने के बाद चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को यहां 3,393 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 2 वर्षों में एक दिन में दर्ज संक्रमण का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा है कि फरवरी 2020 के बाद से ये कोरोना मामलों का यह उच्चतम दैनिक आंकड़ा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देख अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर शंघाई में स्कूलों को बंद कर दिया है। साथ ही  पूर्वोत्तर के कई शहरों में कंप्लीट लॉकडाउन भी लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: प्रतिबंध बरकरार रहा तो क्रैश कर देंगे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, रूस की खुली धमकी

चीन में बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से दुनिया के देशों को चिंतित कर दिया है। क्योंकि कोरोना के उत्पत्ति वाले चीन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। दुनियाभर के जांचकर्ता चीन जाकर कोरोना की उत्पत्ति को लेकर स्वतंत्र पड़ताल करना चाहते हैं लेकिन चीनी सरकार को यह मंजूर नहीं है। ऐसे में उसकी भूमिका और संदिग्ध हो जाती है। 

बताया जाता है कि WHO की टीम को भी सहयोग करने के बजाए चीन लगातार जांच में व्यवधान उतपन्न कर रहा था। कोरोना के शुरुआती दौर से ही चीन पर गलत जानकारी देने के आरोप लगते रहे हैं।अमेरिकी खूफिया रिपोर्ट में भी यह दावा है कि चीन ने कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक समुदाय से कई दिनों तक जानकारियां छिपाई।

यह भी पढ़ें: कोरोना की उत्पत्ति पर चीन का नया झूठ, ब्राजील के बीफ और सऊदी झींगों को बताया जिम्मेदार

दुनियाभर में कोरोना के मामले 44.66 करोड़ को पार कर गए हैं वहीं मृतकों की संख्या करीब 60 लाख के आसपास पहुंच गई है। खास बात ये है कि पिछले एक महीने में दुनियाभर में कोरोना के 5.22 करोड़ से अधिक केस सामने आए हैं, जबकि दो लाख से ज्यादा लोगों ने इस खतरनाक वायरस से जान गंवा दी है।