जम्मू कश्मीर के गुरेज सेक्टर में भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलट लापता

रिपोर्ट्स के मुताबिक लैंडिंग के दौरान सेना का हेलीकॉप्टर अनियंत्रित होकर क्रैश हो गया, फिलहाल पायलट और को-पायलट को ढूंढा जा रहा है

Updated: Mar 11, 2022, 09:56 AM IST

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में शुक्रवार को भारतीय सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हादसे के बाद पायलट और को-पायलट दोनों लापता हैं। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही सेना ने बचाव दल को घटनास्थल पर भेज दिया है। फिलहाल दोनों पायलटों के लिए सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरेज सेक्टर के तुलैल इलाके में शुक्रवार को सेना का चीता हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान अनियंत्रित होकर क्रैश हो गया। SDM गुरेज ने बताया कि सेना के हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया है। राहत बचाव के लिए सुरक्षा बलों का एक दल बर्फीले इलाके में पहुंच रहा है। SDM ने कहा कि ये हादसा कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है।

यह भी हैं: खालिस्तानियों के समर्थन से आप ने जीता पंजाब में चुनाव, प्रतिबंधित संगठन SFJ ने लिखी भगवंत मान को चिट्ठी

माना जा रहा है कि पायलट और को-पायलट क्रैश से पहले ही हेलिकॉप्टर से नीचे गए होंगे। इस स्थिति में वे सुरक्षित होंगे। लेकिन अबतक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। राहत और बचाव दल इलाके में दोनों पायलटों को ढूंढ रही है। 

बता दें चीता एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर है, जिसमें मूविंग मैप डिस्प्ले, ग्राउंड प्रॉक्सिमिटी वार्निंग सिस्टम और वेदर रडार जैसी प्रमुख विशेषताएं नहीं हैं। इसमें ऑटोपायलट सिस्टम भी नहीं है, जो खराब मौसम में पायलट को भटकने से मदद कर सके। भारतीय सेना के पास 200 चीता हेलीकॉप्टरों का बेड़ा है। पिछले कुछ वर्षों में, 30 से अधिक दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें 40 से अधिक अधिकारी व सैन्यकर्मियों की मौत हुई है।