मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके, पश्चिमी निमाड़ में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई है, भूकंप का केंद्र इंदौर के नजदीक निमाड़-सेंधवा क्षेत्र में बताया जा रहा है 

Updated: Feb 24, 2022, 07:27 AM IST

इंदौर। मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में गुरुवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है की इंदौर शहर से 125 किमी दूर दक्षिण- पश्चिम में गुरुवार सुबह करीब 4.53 बजे 3.5 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र इंदौर के नजदीक निमाड़-सेंधवा क्षेत्र में बताया जा रहा है। हालांकि, इनसे जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

स्थानीय लोगों के मुताबिक गुरुवार सुबह अचानक बर्तन  गिरने लगे। उन्होंने जमीन में कंपन महसूस किया। अचानक हुई इस भूगर्भीय हलचल से लोगों में घबराहट हो गई। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद निमाड़ के आसपास के क्षेत्र के लोग घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई है। राहत की बात ये है कि भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण कोई जनहानि नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: विभीषण का राजतिलक भी होना चाहिए, मिर्ची बाबा ने की सिंधिया को CM बनाने की मांग

बता दें कि पश्चिम निमाड़ के बड़वानी जिले में सेंधवा व आसपास का पहाड़ी क्षेत्र भूकंप का केंद्र है। पूर्व में भी यहां पर भू कंपन की कई बार घटनाएं हुई हैं। हालांकि, भूकंप की तीव्रता कम होती है। रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को बेहद खतरनाक माना जाता है। इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है। जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं। 4.5 अथवा उससे ज्यादा की तीव्रता का भूकंप घरों को क्षतिग्रस्त कर सकता है।